tag:blogger.com,1999:blog-4323557767491605220.post7438188797430601338..comments2024-03-28T13:01:33.068+05:30Comments on समय के साये में: दर्शन और दुनिया को देखने का नज़रियाAnonymoushttp://www.blogger.com/profile/06584814007064648359noreply@blogger.comBlogger9125tag:blogger.com,1999:blog-4323557767491605220.post-62600035464495806192012-06-13T17:36:49.636+05:302012-06-13T17:36:49.636+05:30धन्यवाद।धन्यवाद।अनिल कुमार मिश्राnoreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4323557767491605220.post-83853679623840096592009-09-30T21:54:32.765+05:302009-09-30T21:54:32.765+05:30देखिए मैं तो इस पोस्ट तक नहीं पहुंचा
पर पोस्ट मु...देखिए मैं तो इस पोस्ट तक नहीं पहुंचा<br />पर पोस्ट मुझ तक पहुंच गई<br />यह सब जनसत्ता का चमत्कार है<br />इसी अखबार में यह पोस्ट हुई<br />30 सितम्बर 2009 को संपादकीय पेज पर<br />समांतर स्तंभ में हुई साकार है<br />अब पढ़ कर करना इस पर विचार है।अविनाश वाचस्पतिhttps://www.blogger.com/profile/05081322291051590431noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4323557767491605220.post-52302082205344952632009-09-08T16:39:22.957+05:302009-09-08T16:39:22.957+05:30बहुत गम्भीर चर्चा है। दिमाग लगाना पडेगा।
Think Sci...बहुत गम्भीर चर्चा है। दिमाग लगाना पडेगा।<br /><a href="http://sb.samwaad.com/" rel="nofollow">Think Scientific </a><a href="http://ts.samwaad.com/" rel="nofollow">Act Scientific </a>अशरफुल निशाhttps://www.blogger.com/profile/09800331914695674842noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4323557767491605220.post-54777209750889743252009-09-08T13:44:47.450+05:302009-09-08T13:44:47.450+05:30Jo dekhne ki koshish ki jaye vah darshan ka pryas ...Jo dekhne ki koshish ki jaye vah darshan ka pryas hai, jo dikh raha hai use dekha jaye vah darshan hai.....mere anusaar...darshan jagat kee meemansa karte hain,,shayad yahi tathy hai,, dharm yukti hai....aur darshan tathy hai..ab samasya ye ki darshan ka kaary kya bhutpurv vicharon ki samalochna ya fir naye siddhant pratipadit karna hi hai...is tarah se darshan ko kya kisi vishesh praprekshy matr ke liye maan liya jaye..chinki adhiktam darshan apne sameecheen vicharon ko lekr chalte hain...is wjh se bhi ve sirf vishv ka hi apna drishtikon pratipadit kar pate hain, na ki vishv hetu....nidaan ka bhaav isiliye nahi pata kyunki "adhiktam" daur ki samasyayon aur " drishtikon" jaise shabdon ka arth hi nahi smajhte....<br /><br />acha aalekh hai....<br /><br />nishant kaushikताहम...https://www.blogger.com/profile/12469048298677439075noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4323557767491605220.post-42996672400527516382009-09-07T19:48:32.823+05:302009-09-07T19:48:32.823+05:30padh liya hai... apni samajh jitna samajh bhi liya...padh liya hai... apni samajh jitna samajh bhi liya hai... agli post ka intezatr rahega.<br />dhanyawaad.<br />Rashmi.Rashmi Swaroophttps://www.blogger.com/profile/14615276585404778659noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4323557767491605220.post-48275145948354162982009-09-06T05:05:46.141+05:302009-09-06T05:05:46.141+05:30एक बार पढ़ लिया..फिर पढ़ेंगे जरुर.एक बार पढ़ लिया..फिर पढ़ेंगे जरुर.Udan Tashtarihttps://www.blogger.com/profile/06057252073193171933noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4323557767491605220.post-80855772607271688522009-09-06T03:19:42.087+05:302009-09-06T03:19:42.087+05:30निजी तौर पर विश्वदृष्टिकोण का विश्लेषण अपने आप म...निजी तौर पर विश्वदृष्टिकोण का विश्लेषण अपने आप में व्याघात लगता रहा है मुझे। ई एच कार ने ऐतिहासिकतावाद में स्पष्ट भी किया है कि एक इतिहासकार समय के फलक पर उड़ती हुई चील नहीं होता बल्कि उस समूह का भाग होता है जो परिस्थितियों को भोग रहा होता है। ऐसे में दुनिया के किसी एक कोने में बैठा आदमी विश्वदृष्टिकोण की बात करे तो कुछ कम पचती है। यहां विश्वदृष्टिकोण की बजाय <br /><br />मनुष्य का संकीर्ण दृष्टिकोण विश्व के प्रति <br /><br />कहना क्या अधिक उपयुक्त नहीं रहेगा। यह मेरा विचार है... <br /><br /><br />आपने मेरी बात को समझा और आगे बढ़ाया इसके लिए आभार। इस बार दूसरा सवाल उछाल रहा हूं :)Astrologer Sidharthhttps://www.blogger.com/profile/04635473785714312107noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4323557767491605220.post-1466884468717400492009-09-05T22:28:04.877+05:302009-09-05T22:28:04.877+05:30अगर बहुत हानि होने की सम्भावना न हो तो अपनी पहचान ...अगर बहुत हानि होने की सम्भावना न हो तो अपनी पहचान उजागर करें। सरल सा अनुरोध है, दार्शनिक मीमांसा की आवश्यकता नहीं है।<br /> जिस आइने से दिमाग रूबरू हो उसे पहले पहचानना आवश्यक है।<br /><br />आज के लेख की सरलता पर मैं मुग्ध हो गया हूँ।<br /><br />" दासों और दास-स्वामियों, भूदासों और ज़मींदारों, मज़दूरों और पूंजीपतियों ..." को दिशा, आधार, अस्तित्त्व आदि देती भारत में एक सशक्त अवधारणा रही है - जाति की। क्या उसके ऐतिहासिक विकास, वर्तमान में औचित्त्य और उपयोगिता और इस पर कि क्या नगरीकरण अंतत: इसे समाप्त कर देगा?, कुछ प्रकाश डालेंगे। इसलिए अनुरोध कर रहा हूँ कि देखने के लिए मुझे जो रोशनी चाहिए, वह यहाँ हमेशा मिली है।गिरिजेश राव, Girijesh Raohttps://www.blogger.com/profile/16654262548719423445noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4323557767491605220.post-53492948666872404662009-09-05T22:19:03.934+05:302009-09-05T22:19:03.934+05:30क्लास अच्छी है जी, कुछ कुछ समझ भी आया।क्लास अच्छी है जी, कुछ कुछ समझ भी आया।दिनेशराय द्विवेदीhttps://www.blogger.com/profile/00350808140545937113noreply@blogger.com